Indian Flag
भरती निविदाएं प्रशिक्षण आयोजन सामान्य OMs ईमेल
  संदेश »

जहां संयंत्र आधारित अनुसंधान नवाचार के माध्यम से जीवन को छूता है...

सीएसआईआर-राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान बारे में

  • निदेशक.

  • कैक्टस घर.

  • जेनेटिक ब्लॉक.

  • सीआईएफ के देखें.

  • एनबीआरआई.

  • एनबीआरआई.

  • एनबीआरआई.

राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान देश की अग्रणी राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं में से एक है जो कि वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद्, नई दिल्ली, के अन्तर्गत लखनऊ में कार्यरत है। यह संस्थान राष्ट्रीय वनस्पति उद्यान के रूप में राज्य सरकार के अंतर्गत कार्यरत था, जिसे 13 अप्रैल, 1953 को वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद् ने अधिग्रहीत कर लिया। उस समय से यह संस्थान वनस्पति विज्ञान के क्षेत्र में परम्परागत अनुसंधान करता आ रहा है। समय के साथ इसमें नये-नये विषयों पर अनुसंधान कार्य किये गये..

इस माह के फूल

Handroanthus impetiginosus (मार्ट। पूर्व डीसी।) Mattos (Tabebuia palmeri गुलाब) और देखें..

सूखी वनस्पतियों का संग्रहालय

वर्तमान में, खेती और सजावटी पौधों के व्यापार एक बहुत ही लाभदायक की खेती और दर्जा प्राप्त है ..

वनस्पति उद्यान

संग्रहालय के अंतर्राष्ट्रीय परिषद (ICOM) न्यूजीलैंड अपने उद्घाटन की घोषणा की है

सीएसआईआर - एनबीआरआई द्वारा समर्थित

अंतर्राष्ट्रीय सहयोग » आईएलडीआईएस

अंतर्राष्ट्रीय फली डाटाबेस सूचना सेवा (आईएलडीआईएस) दस्तावेज करना है जो एक अंतरराष्ट्रीय परियोजना है। और एक सहज सुलभ रूप में दुनिया की फली प्रजाति विविधता सूची। अनुसंधान समूह.

DUS केंद्र

तीन फसलों पीपीवी-प्रासंगिकता (पादप विविधता का संरक्षण और किसान अधिकार अधिनियम) के कार्यक्रम के तहत Bougainvillea, भंग और ग्लेडियोलस अर्थात के लिए सीएसआईआर-एनबीआरआई DUS (स्पष्टता एकरूपता स्थिरता) के रूप में काम कर रहा है |

उपलब्धियां

जैव सूचना विज्ञान

BTISnet (Biotech- nological सूचना प्रणाली नेटवर्क) भारत की पहली जैव सूचना नेटवर्क डीबीटी, भारत सरकार द्वारा स्थापित है। भारत की। सीएसआईआर-एनबीआरआई 1997-98 BTISNET की उप जिला उद्योग केंद्र के रूप में काम कर रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय सहयोग बीजीसीआई

संग्रहालय के अंतर्राष्ट्रीय परिषद (ICOM) न्यूजीलैंड अपने उद्घाटन की घोषणा की है

एनविस

पर्यावरण सूचना प्रणाली (एनविस) - पौधे और प्रदूषण पर एनबीआरआई के केंद्र संयंत्रों एवं प्रदूषण पर केंद्रित है।

 

केआरसी पुस्तकालय

सीएसआईआर - एनबीआरआई लाइब्रेरी के.एन. में तीन मंजिलों में स्थित है कौल ब्लॉक और लगभग 67000 पुस्तकें व पत्रिकाएं आदि शामिल हैं ।


एनबीए संग्रहालय

पर्यावरण एवं वन (एमओईएफ) मंत्रालय 2008/08/28 दिनांकित अपने पत्र जैविक संसाधनों की विभिन्न श्रेणियों के लिए जैव विविधता अधिनियम के तहत राष्ट्रीय रिपॉजिटरी के रूप में कार्य करने के लिए विभिन्न संस्थानों अधिसूचित की हैं।

प्रत्यायन पुरस्कार

17025-2005 सीएसआईआर - - आईएसओ की आवश्यकताओं के अनुसार एनबीआरआई एनएबीएल आदि हर्बल दवाओं, वनस्पति तेल, आवश्यक तेल और पानी के परीक्षण के क्षेत्र में accreditated है।