09:27:26 PM Thursday, 9 May 2024
  • स्क्रीन रीडर एक्सेस
  • मुख्य सामग्री पर जाएं
  • कर्मचारी लॉगिन
  • ए-
  • ए+

प्लांट डाइवर्सिटी, सिस्टमैटिक्स और हर्बेरियम (पीडीएसएच) डिवीजन मुख्य रूप से भारत के अन्वेषण / अन-एक्सप्लोर क्षेत्रों के तहत पौधों और लाइकेन के प्रलेखन पर ध्यान केंद्रित कर रहा है; पौधों के आर्थिक और आर्थिक रूप से दिलचस्प समूह के रचनात्मक संशोधन, मोनोग्राफिक और आणविक व्यवस्थित अध्ययन; खतरे और स्थानिक पौधों का संरक्षण; और भारत के विभिन्न जैव भौगोलिक क्षेत्रों से प्रतिनिधि संग्रह और संयंत्र संसाधनों के डेटाबेस के विकास को जोड़कर संस्थान के हर्बेरियम का संवर्धन।

समूह ने अन्य विषयों जैसे आणविक जीवविज्ञान, फाइटोकेमिस्ट्री, फार्माकोग्नॉसी और amp के साथ जैव-पूर्व-संयंत्र संसाधनों की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है; संस्थान के फार्माकोलॉजी और बॉटनिकल गार्डन, जिसने नई किस्मों, प्रक्रिया और प्रौद्योगिकियों का विकास किया है।

हर्बेरियम (LWG)
संस्थान के हर्बेरियम (LWG) को भारत के राष्ट्रीय जैव विविधता प्राधिकरण (NBA) द्वारा एक ‘राष्ट्रीय भंडार’ के रूप में मान्यता प्राप्त है। पीडीएसएच डिवीजन के वैज्ञानिक हर्बेरियम के विकास और विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। के बारे में & gt; 3.00 पौधों और लाइकेन के विभिन्न समूहों से संबंधित नमूने।

प्रशिक्षण पाठ्यक्रम

पीडीएसएच डिवीजन के वैज्ञानिक “प्लांट टैक्सोनॉमी में शास्त्रीय और आधुनिक तरीकों” पर एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित कर रहे हैं; छात्रों और युवा संकायों के लिए समय-समय पर बायोसिस्टमैटिक्स ”, जो देश में प्लांट सिस्टमैटिक्स में अनुसंधान और शिक्षाविदों का पीछा कर रहे हैं। इस प्रशिक्षण पाठ्यक्रम को आयोजित करने का उद्देश्य छात्रों और पौधों के वर्गीकरण के प्रति युवा संकायों में रुचि पैदा करना है।

समूह वर्तमान में आर एंड डी परियोजनाओं के बाद काम कर रहा है:

  • सुहेलवा वन्य जीवन अभयारण्य, इलाक़ा क्षेत्र (उत्तर प्रदेश) जैसे अंडर / अन-एक्सप्लोसिव क्षेत्रों में पौधों और लाइकेन की खोज; पचमनी बायोस्फीयर रिजर्व (मध्य प्रदेश); उत्तर पूर्वी राज्य, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और चंबल रविन।
  • आर्थोनियलस, बुएलिया, पाइरेनोकार्पस, रिनोडिना (लिचेंस) पर संशोधन और मोनोग्राफिक अध्ययन; Mniaceae, Marchantiales (Bryophytes) एनेमोन, डेस्मोडियम, एफ़ेड्रा, जेरियम, सक्सिफ़रगा, उरिया (एंजियोस्पर्म)
  • मॉलिक्यूलर सिस्टेमेटिक्स, फेलोगेनी और फ्युलोग्रफी स्टडीज़ ऑफ बायतुला, सिट्रस एसपीपी, कॉमिफ़ोरा, एनसेट, जिमनेमांड सोननेरिया।
  • भारत के खतरे वाले पौधों की वसूली, बचाव और पुनर्वास।

वैज्ञानिकों